Billabong High International School | School In Andheri

पूर्ण विराम चिन्ह का शीर्षक

Written by BHIS Team

October 12, 2023

पूर्ण विराम चिन्ह का शीर्षक

BHIS ANDHERI, में कक्षा ३ के छात्रों को विरामचिन्ह का महत्व समझाने के लिए गतिविधि कराई गई।
पूर्ण विराम चिन्ह (Full Stop) हिंदी व्याकरण में एक महत्वपूर्ण पंक्ति-चिन्ह है जिसका प्रतीक “.” होता है। यह चिन्ह वाक्यों के अंत में प्रयुक्त होता है और उसके बीच के शब्दों के बीच एक पूर्ण विराम दर्शाता है। पूर्ण विराम चिन्ह का मुख्य कार्य होता है एक वाक्य को समाप्त करना और व्यक्ति को यह सूचित करना कि वह वाक्य का अंत हो गया है।

विराम चिन्ह पाठक को यह दिखाने के लिए दिए जाने वाले संकेतों या प्रतीकों की प्रणाली है कि एक वाक्य कैसे बनाया गया है और इसे कैसे पढ़ा जाना चाहिए। वाक्य लिखित वृत्तांतों के निर्माण के लिए उपयोग किए जाने वाले निर्माण खंड है।

विराम चिन्ह के द्वारा यह स्पष्ट हो जाता है कि वाक्य को कैसे पढ़ा जाना चाहिए और अर्थ भी स्पष्ट हो जाता है। विराम चिन्हों के अर्थ और उसके महत्व को स्पष्ट करने के लिए कक्षा तीन में गतिविधि कराई गई। छात्रों को चार विभाग में विभाजित किया गया और छात्रों को चार्ट पेपर पर प्रश्नचिन्ह , पूर्णविराम और विस्मयादिबोधक चिन्ह का चित्र बनाया गया और छात्रों ने उसमें रंग भरे और उससे संबंधित वाक्य लिखे।

संक्षेप में कहें तो, पूर्ण विराम चिन्ह हिंदी भाषा में वाक्यों को अंगीकृत और स्पष्ट बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और एक वाक्य के समापन का संकेत देता है।

You May Also Like…

0 Comments